Skip to main content

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन | New UP Ration Card List 2020 APL/BPL | Ration Card List Name Search


UP New Ration Card List 2020 : यूपी राशन कार्ड नई लिस्ट 2020 Check Uttar Pradesh Ration Card Status online at fcs.up.nic.in राशन कार्ड देख सकते हैं|. NFSA न्यू राशन कार्ड जिलेवार और जनपद वार सूची के लिए UP BPL / APL लाभार्थी सूची अब आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। जिन उम्मीदवारों ने New Ration Card के लिए आवेदन किया है, वे इस पृष्ठ से यूपी न्यू राशन कार्ड सूची 2020 डाउनलोड कर सकते हैं।

सीएम योगी जी ने घोषणा की है कि कोविद -19 महामारी लॉकडाउन में लाभार्थी को आपके क्षेत्र के वितरक से नि: शुल्क राशन मिलेगा।

उत्तर प्रदेश खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की सरकार उन गरीब लोगों के लिए भोजन और वस्तुएं उपलब्ध करा रही है जिनके पास यूपी राशन कार्ड है। कोरोनावायरस लॉकडाउन अवधि में, उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी नई राशन कार्ड सूची जारी की है। आवेदक यहां यूपी राशन कार्ड 2020 एप्लीकेशन फॉर्म स्टेटस डिस्ट्रिक्ट वाइज चेक कर सकते हैं। हमने उसी के लिए सीधा लिंक प्रदान किया है।

Uttar Pradesh New Ration Card 2020


Latest UP Ration Card 2020 List DownloadUttar Pradesh New Ration Card 2020| UP APL/BPL Ration Card List In Hindi | उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन | एपीएल / बीपीएल जिलेवार सूची | यूपी राशन कार्ड लिस्ट |

Name of DepartmentUttar Pradesh(UP) Food and Civil Supplies Department, Lucknow
Article CategoryUP New Ration Card List 2020 (Latest List)
Name Of StateUttar Pradesh(UP)
RationsWheat: Rs. 02 Per KG
Rice: Rs. 03 Per KG
Sugar: Rs. 13.50 Per KG
Eligible CandidatesBPL/ APL, अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी
Scheme ProviderUnder NSA
official websiteFcs.up.gov.in
आप निचे दी गई लिंक के माध्यम से आसानी से राशन कार्ड की संख्या या फिर राशन कार्ड अन्य विवरण से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) के तहत अपनी पात्रता सूची में खोजें सकते है.
Direct Link – https://nfsa.up.gov.in/Food/citizen/NFSASearch.aspx

Uttar Pradesh यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट 2020 | UP RATION CARD LIST 2020

उत्तर प्रदेश के सभी गरीब वर्ग से निचे आने वाले व्यक्ति के लिए, कोविद covid19 lockdown जैसी गंभीर स्थिति में राशन देगी यूपी सरकार ने हाल में ही राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी है. अगर आप अब नया राशन कार्ड बनवाना चाहते है या जानना चाहते है की आप को कितना राशन मिलेगा इससे जुडी समस्त जानकारी के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है और वहा से आप समस्त जानकारी आसानी से जान सकते है.

nfsa.up.gov.in राशन कार्ड लिस्ट

कोरोना वायरस lockdown को देखते हुए लोगो को जिन परिस्थिति और परेशानिओ का सामना करना पड़ रहा है उसको देखते हुए. उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी राशन कार्ड होल्डर्स को फ्री में गेहूं ,चावल या तेल तथा अन्य सामग्री देने को घोषणा की है इन सभी के बिच उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग ने यूपी राशन कार्ड २०२० को नई लिस्ट जारी कर दिया है अगर अपने UP New Ration Card BPL / APL के लिए आवेदन किया है तो आप यहां बताई गयी प्रक्रिया के माध्यम से UP Ration Card List 2020 चेक कर सकते है |

यूपी न्यू राश न कार्ड सूची 2020 में अपना नाम कैसे जांचें? | UP New Ration Card List Name Search


आप दिए गए चरणों का पालन करके नई राशन सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। इसके माध्यम से, आप अपनी NFSA पात्रता की जांच कर पाएंगे और लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यूपी न्यू राशन कार्ड लिस्ट | यूपी एपीएल बीपीएल लिस्ट 2020 |

1. आधिकारिक वेबसाइट www.fcs.up.gov.in खोलें | Go to the official website

पहले चरण में, आपको खाद्य और रसद विभाग, सरकारी विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। of UP यानि www.fcs.up.gov.in आप इस पेज में नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक को भी खोल सकते हैं।

2. होम पेज पर NFSA लिंक खोजें। Find NFSA link

अब वेबसाइट के होमपेज पर, आपको वेब पेज के दाईं ओर प्रदान की गई “एनएफएसए पात्रता सूची” को खोलना होगा जैसा कि चित्र में दिखाया गया है।

3. सूची से जिले का चयन करें। Select District

लिंक खोलने पर, यूपी के सभी जिले की एक सूची दिखाई देगी। आपको अपने जिले को खोजना होगा और संबंधित जिले के नाम पर क्लिक करना होगा।



4. अब क्षेत्र का चयन करें और डिस्ट्रीब्यूटर का नाम खोजें। Select Area

यहां, आपको अपना क्षेत्र (रूरल / टाउन) चुनना होगा और क्षेत्र के नाम पर क्लिक करना होगा। चित्र में दिखाए गए अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग सूची होगी।

up ration card list


5. डिस्ट्रीब्यूटर के नाम का चयन करें | Select the name of Distributor

इस चरण में, आपको अपने राशन वितरक / दुकानदार (डुकंदर) के नाम की खोज करनी होगी और संबंधित श्रेणी / प्रकार के अपने राशन कार्ड जैसे कि अंत्योदय / पात्र गृहस्थी पर क्लिक करना होगा।

up ration card list


6. अपना नाम और राशन विवरण खोजें | Search and click on the name

एक बार जब आप अपने वितरक का चयन करेंगे, तो उस वितरक के तहत सभी राशन कार्डधारकों की सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी। अब आप जांच सकते हैं कि आपका नाम राशन सूची में है या नहीं।
आप सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। फिर आपको अपना राशन कार्ड नं। और आपके नाम के सामने उल्लिखित अन्य बुनियादी विवरण। यदि आपका नाम सूची में है, तो यह पुष्टि करता है कि आप एनएफएसए राशन के लिए पात्र हैं। यदि आप अपने राशन कार्ड का पूरा विवरण जांचना चाहते हैं, तो आप अपने "डिजिटाइज्ड राशन कार्ड नंबर" पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं। विकल्प।

7. विवरण की जाँच करें | Check the details

अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करने पर, आपको अपने राशन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी आपकी स्क्रीन पर मिल जाएगी।

8. इसे डाउनलोड करें और इसे सहेजें। Downlaod And Save

यदि आप चाहें, तो आप संदर्भ के लिए अपने डिजीटल राशन कार्ड विवरण का स्क्रीनशॉट सहेज या ले सकते हैं। हालाँकि, यह चरण पूरी तरह से वैकल्पिक है।

IMPORTANT LINKS
Rashan Card Website Click Here
Find UP Ration Card ListClick Here

UP नया राशन कार्ड NFSA पात्रता सूची में अपना नाम कैसे खोजें? | How to search your name in UP new ration card NFSA eligibility list?


यदि आप चाहें, तो आप सीधे अपने सभी राशन कार्ड विवरण प्रदान करके सीधे नए राशन कार्ड सूची में अपना नाम पा सकते हैं। इसमें आपकी सहायता के लिए हमने चित्रों की सहायता से सरल चरणों में पूरी प्रक्रिया प्रदान की है। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

Visit the official website

विवरण दर्ज करें - Enter Details

यहां आपको डिस्ट्रिक्ट, एरिया, कार्ड टाइप, नाम, राशन कार्ड जैसे सभी विवरण दर्ज करने होंगे। प्रदान क्षेत्र में आदि। सभी क्षेत्रों को (*) चिह्न से भरना अनिवार्य है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप राशन नं। और अन्य विवरण सही ढंग से।

विवरण दर्ज करने के बाद "Find" बटन पर क्लिक करें।

विवरण की जाँच करें | Check details

यदि आपका सभी विवरण डिजिटल राशन प्रबंधन प्रणाली के डेटाबेस के डेटा से मेल खाता है, तो आप सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

NFSA के तहत यूपी में राशन की कीमत | Ration price in UP under NFSA


एनएफएसए के तहत सभी राशन (अनाज और खाद्य पदार्थ) राशन कार्डधारक को बहुत मामूली कीमतों के तहत प्रदान किए जाते हैं। उत्तर प्रदेश में NFSA के तहत उपलब्ध कराए गए राशन की कीमत की जाँच करें-

1. Wheat- Rs.2 per kg
2. Rice- Rs.3 per kg
3. Sugar- Rs.13.50 per kg

Asked Questions


नए यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

यदि आपका नाम सूची में नहीं है और आपने इसके लिए आवेदन किया है तो आपको संबंधित विभाग से संपर्क करना होगा। यदि आपने पहले आवेदन नहीं किया है तो आप नए राशन कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। नए आवेदन के लिए आपको जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, उनकी सूची इस प्रकार है-
आधार कार्ड
पैन कार्ड
हालिया पासपोर्ट साइज़ फ़ोटोग्राफ़
बैंक पासबुक
जाति / श्रेणी प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
पिछला बिजली बिल
गैस कनेक्शन

UP PDS - सार्वजनिक वितरण प्रणाली क्या है?

सार्वजनिक वितरण प्रणाली या आपूर्ति प्रणाली भारत में एक राष्ट्रीय योजना का हिस्सा है जिसमें सरकार मुख्य खाद्यान्न जैसे चावल, गेहूं, चीनी और अन्य महत्वपूर्ण आपूर्ति जैसे केरोसिन और राशन की दुकानों के माध्यम से विशिष्ट आबादी को उनके वितरण के लिए काम करती है। हर राज्य में।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम क्या है?

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम भारत की पीडीएस प्रणाली (राशन की दुकानों) से जुड़ी अभिनव योजनाओं में से एक है, जो भारत की एक तिहाई आबादी को रियायती दरों में खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए है। NFSA योजना का पालन प्रत्येक राज्य और उत्तर प्रदेश में किया जाता है।


क्या उत्तर प्रदेश Frash राशन कार्ड पात्र सूची जारी की गई है?

जी हां, उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग ने हाल ही में उन आवेदकों की सूची प्रकाशित की है जो एनएफएसए योजना के लिए पात्र हैं। इस योजना के तहत लोग एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर) और बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) में अंत्योदय योजना योजना और पात्र गृहस्थी कार्ड वाले आवेदक शामिल हैं। सूची में अपने नाम रखने वाले लोग अपने राशन कार्ड के आधार पर रियायती दरों में राशन की दुकानों से अनाज खरीदने का लाभ उठा सकते हैं।

यदि आपका नाम यूपी राशन कार्ड सूची में नहीं है, तो कहां संपर्क करें?

अपने राशन कार्ड से संबंधित किसी भी शिकायत या शिकायत के लिए, आप अपने राशन वितरण / डुकंदर, क्षेत्रीय अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। आप टोल-फ्री नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं। नीचे दिया गया-
1800 1800 150
1800 1800 1967

आशा है कि आप राशन कार्ड सूची से संबंधित सभी जानकारी समझ गए होंगे। यदि आप राशन के लिए पात्र व्यक्ति की ताज़ा सूची डाउनलोड करने में सक्षम नहीं हैं तो आप नीचे टिप्पणी कर सकते हैं। हमारी टीम का सदस्य आपके लिए यूपी राशन कार्ड सूची खोजने में मदद करेगा और यूपी में बलात्कार के लिए नए उम्मीदवार की सूची में अपना नाम खोजेगा

Helpline Number

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा लोगो और सुविधा और समाधान प्रदान करने के लिए Helpline न Number  भी जारी कर दिया गया है. जिससे उत्तर प्रदेश के जो लोग राशन कार्ड लिस्ट या राशन से जुडी कोई जानकारी प्राप्त कर सकते है.
18001800150 and 1967

Comments

Popular posts from this blog

IFMS से MP Treasury Salary Pay Slip कैसे Download करे | एमपी ट्रेजरी से वेतन स्लिप (Salary Slip)

MP Treasury क्या हैं? (MP Treasury In Hindi) Mp Treasury: किसी राज्य(MP) के पास मौजूद सम्पूर्ण आर्थिक संसाधन ही राज-कोश (Treasury / ट्रेजरी) कहलाता है। अधिकांश देशों में जो वि-भाग इन संसाधनों का प्र-बन्धन करता है, उसे भी ट्र्जरी (Treasury ) कहा जाता है। यह प्रायः वित्त मंत्रालय से जुड़ा होता है।
IFMS Treasury Salary Slip कैसे डाउनलोड करे (IFMS Mp Treasury Pay Slip In Hindi) 
अगर आप Education Portal, Tribal Portal, Sarkari Result या MpTreasury आदि के माध्यम से आप अपनी पे स्लिप डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं, हम यहाँ आप को बतायंगे की Mp Treasury के अंतर्गत IFMS के माध्यम से Pay Slip डाउनलोड करके या फिर उसे प्रिंट करने की जानकारी दे रहे हैं. 
यदि आप मध्यप्रदेश शासन के किसी भी पदस्त कर्मचारी हैं और IFMS पोर्टल के माध्यम से सैलरी स्लिप डाउनलोड नहीं हो रही है.या फिर कैसे डाउनलोड करें यह जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट की जानकारी आपके लिए ही है. मध्यप्रदेश शासन के कर्मचारी अपनी सैलरी स्लिप एकीकृत वित्तीय प्रबंधन सूचना प्रणाली "Integrated Financial Management System" (IFMS) के अंतर्गत Log…

KISAN के लिए फसल गिरदावरी (Fasal Girdawari ) की जानकारी | Girdawari App In Madhya Pradesh

KISAN के लिए फसल गिरदावरी (Fasal Girdawari ) की जानकारी | Girdawari App In Madhya Pradesh फसल गिरदावरी क्या है ? (What Is Fasal Girdhawari?)KISAN के लिए फसल गिरदावरी (Fasal Girdawari ) की जानकारी | Girdawari App In Madhya Pradesh : फसल बीमा, प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की भरपायी, बैंक ऋण, योजनाओं के लाभ लेने हेतु यह मत्वपूर्ण है | फसल गिरदावरी प्रतिवर्ष की जाने वाली एक अत्यंत महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो कि वर्ष में दो बार एक बार रबी के सीजन में और एक बार रबी सीजन की बुवाई के पश्चात की जाती है और इसकी समस्त जानकारी भू-अभिलेखों में दर्ज की जाती है।
फसल गिरदावरी (Fasal Girdawari) जानकारी की आवश्यकताफसल गिरदावरी (Fasal Girdawari) जानकारी कई मामलो में आवशयक हे जैसे की फसल बिमा के लिए, प्राकृतिक आपदा से हुए नुक़्सानो की भरपाई के लिए, बैंको द्वारा ऋण दिए जाने की स्तिथि में एवं अनेक प्रकार की फसल से सम्बंधित योजनाओ के लाभ लेने के लिए और इस प्रकार की जानकारी शासन इस लिए भी लेते हे जिससे की प्रदेश में समय रहते फसल प्रबंधंन, विपणन सम्बंधित तैयारियों में ज्यादा से ज्यादा समय मिल सके जिसका लाभ…

SSSM ID Samagra Portal :समग्र पोर्टल से नाम या मोबाइल नम्बर से समग्र आई डी कैसे सर्च करें? How To Search Samagra ID ? (Know Your Samagra ID)

इस पोस्ट में Samagra Portal, Samagra id , SSSMID, sssm id jane समग्र पोर्टल, समग्र ऑनलाइन समग्र परिवार आई.डी. एवं सदस्य आई.डी. प्राप्त करने हेतु आवश्यक निर्देश दिए गए है |आज कल समग्र आई डी (Samagra ID) की जरुरत किसे नहीं होती बड़े से बड़े व्यक्ति से लेकर साधारण किसान (Kisan) मजदुर सभी व्यक्तियों को समग्र आई डी (SSSM ID) की जरुरत होती है | बच्चो को छात्रवृत्ति और स्कूल में एडमिशन (School Admission) के लिए भी समग्र आई डी की जरुरत होती है |

किसी भी प्रकार की कार्य फॉर्म भरने में गवर्नमेंट( Goverment ) जानकारी स्कूल एजुकेशन(School Education) से लेकर collage तक हाई स्कूल(High School) से लेकर हायर एडुकेशन्स(High Education) तक और कई प्रकार की स्कॉलरशिफ जैसे की School, collage, गांव की बेटी, आवास , मजदुर योजना, किसान सम्मान योजना तथा कई प्रकार की विभिन्न योजनाओ के लिए समग्र आई डी(Samagra id) का होना अनिवार्य है |

What is samagra portal? समग्र पोर्टल क्या है | 
किसी हितग्राही व्यक्तियों को भी योजनायों के लाभ लेने हेतु बार-बार आवेदन प्रस्तुत करना पड़ता था तथा आवेदन के साथ बार-बार अपनी पहचान सम्बिन्धि…